चीन में फिर से फैला एक और 11 साल पुराना वायरस, 67 संक्रमित और 7 मौतें

चीन में फिर से फैला एक और 11 साल पुराना वायरस, 67 संक्रमित और 7 मौतें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस चीन से निकल कर पूरे दुनिया में फैल कर सभी को परेशान कर रहा है। वहीं अभी इससे खतरा लोगों के सिर म़डरा रहा है। एक्सपर्ट इसकी दवा या वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैं। जहां लोगों को रोजाना इससे बचने के लिए हिदायद दी जाती है, वहीं दूसरी तरफ चीन में एक और कई सालों पुराना वायरस एक्टिव हो गया है। जी हां दरअसल अब चीन में एक और वायरस के फैलने की खबरें आ रही हैं, जिसने अब तक 7 लोगों की जान ले ली है और 67 लोगों को संक्रमित किया है।

पढ़ें- खांसने वाले मरीज की तुलना में गाने वाला रोगी ज्यादा खतरनाक

इस समय चीन में जिस वायरस के संक्रमण का डर बढ़ रहा है, उस वायरस का नाम है टिक बोर्न वायरस यह कोई नया वायरस नहीं है। बल्कि साल 2009 में भी यह वायरस चीन में फैला था। तब इस पर नियंत्रण कर लिया गया था और अब एक बार फिर इसने लोगों को संक्रमित करना शुरू कर दिया है। यह वायरस दो तरीकों से इंसानों में फैल रहा है।

क्या कहते हैं डॉक्टर्स?

चीन में टिक बोर्न वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर्स का कहना है कि टिक बोर्न वायरस एक तो टिक्स के काटने से फैल रहा है। साथ ही यह ह्यूमन-टु-ह्यूमन ब्लड और म्यूकस के जरिए फैल सकता है। हालांकि यदि समय रहते ध्यान दिया जाए तो इस वायरस का इलाज संभव है।

क्या हैं टिक बोर्न वायरस के लक्षण?

  • चीन में जिन लोगों को अभी तक टिक बोर्न वायरस ने अपनी चपेट में लिया है, उनमें शुरुआती स्तर पर बुखार और खांसी देखने को मिली है। इसके साथ ही बहुत अधिक कमजोरी महसूस होती है।
  • डॉक्टर्स ने जब इन मरीजों का ब्लड टेस्ट किया तो उसमें पता चला कि इनके शरीर में प्लेटलेट्स काउंट काफी कम हो गया है। साथ ही इनके रक्त में ल्यूकोसाइट की गिरावट भी देखी गई। कुछ पेशंट्स को टिक के काटने से हुए इस इंफेक्शन के चलते एक महीने तक भी हॉस्पिटल में रहना पड़ा है।
  • कोरोना की तरह ही इस वायरस के लक्षण भी हर पेशेंट में दूसरे से अलग हो सकते हैं। जैसे किसी को बुखार के साथ सिर में तेज और लगातार दर्द का होना, बहुत अधिक थकान होना और मांसपेशियों में दर्द होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। टिक्स से फैलनेवाले इस वायरस के कारण 'गंभीर बुखार के साथ थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम' भी हो जाता है।

सबसे पहले 2009 में फैला था वायरस

चाइनीज मीडिया और चीन के प्रमुख अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, इस समय यह वायरस चीन के दो अलग-अलग प्रांतों में फैला है। जहां 37 और 23 लोग इसकी चपेट में हैं। वहीं, इससे पहले साल 2009 में इस वायरस का आतंक देखने को मिला था।

 

इसे भी पढ़ें-

एआई से एक घंटे के अंदर पता चलेगा कोरोना संक्रमण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।